Connect with us

उत्तराखण्ड

आशा कार्यक्रमो को लेकर निदेशक एनएचएम ने की समीक्षा…

देहरादून: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत कम्यूनिटी प्रोसेस (आशा कार्यक्रम) की दो दिवसीय राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक 8 जून को कार्यालय मिशन निदेशक के सभागार कक्ष में डॉ. सरोज नैथानी, निदेशक, एनएचएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।इस समीक्षा बैठक में उत्तराखंड के समस्त जनपदों के आशा कार्यक्रम के कम्यूनिटी मोबिलाईजर एवं ब्लॉक कॉडिनेटर द्वारा प्रतिभाग किया गया। बैठक में समस्त जनपदों के द्वारा संचालित किए जा रहे आशा कार्यक्रमों, एचबीएनसी, एचबीवाईसी, टीकाकरण परिवार नियोजन, इत्यादि कार्यक्रमों में आशा कार्यकत्रियों की भूमिका तथा उनके द्वारा सम्पादित की जा रही गतिविधियों की जनपदवार समीक्षा की गई।
बैठक में डॉ. सरोज नैथानी द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित समस्त कार्यक्रमों को सुचारु संचालन हेतु आशा कार्यकत्रियों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। जिसमें उनके द्वारा संपादित किए गये कार्यों का मूल्यांकन एवं अनुश्रण करना अत्यन्त आवश्यक है। निदेशक, एनएचएम के दवारा समस्त जनपदों के कम्युनिटी मोबिलाइजर के द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में संचालित किए जा रहे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया गया तथा यह निर्देशित किया गया कि आशा कार्यकत्रियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों में कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जाए तथा समय-समय पर उनके कार्यों का मूल्यांकन भी सहयोगात्मक सूपरविजन के आधार पर किया जाए। इसके साथ ही प्रत्येक कम्युनिटी मोबिलाइजर अपने सम्बंधित जनपद के प्रत्येक विकासखण्ड के आशा कार्यकत्री के क्षेत्र में क्षेत्र भ्रमण अनिवार्य रुप से करें।

यह भी पढ़ें 👉  मध्यप्रदेश के खुरई में धामी का बुलडोजर से पुष्प वर्षा के बीच भव्य स्वागत, शिवराज-पुष्कर के रोड-शो में उमड़ी हजारों की भीड़

बैठक में आशा कार्यक्रम के राज्य प्रभारी अधिकारी डॉ. अजय कुमार, सीमा मेहरा, सूरत सिंह तोमर, डॉ. प्रेरणा पयाल, सुशील पैन्यूली, आदि मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page